Agnipath Protest

Agnipath Protest : देशभर में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए, अग्निपथ पर आक्रोश

Agnipath Protest : यूपी के फिरोजाबाद जिले में भी युवाओं ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर अग्निपथ योजना का विरोध किया। इस दौरान प्रदर्शकारियों ने कुछ बसों में तोड़फोड़ भी की। अग्नि स्कीम (Agnipath Protest ) से सेना भर्ती से हुए दंगो के कारण बिहार के 12 जिलों में 48 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। हरियाणा के एक जिले में मोबाइल इंटरनेट के साथ-साथ एसएमएस सेवा भी 24 घंटे के लिए बंद कर दी गई है।

बिहार में कई छात्र संगठनों ने आज प्रदेशव्यापी बंद बुलाया है। जिसका राष्ट्रीय जनता दल (RJD), हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने समर्थन किया है।

इस बीच आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एक महत्वपूर्ण बैठक करने वाले हैं। इस बैठक के बारे में उन्होंने ट्वीट करके बताया – “मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी  को युवाओं के भविष्य की चिंता करने और उनके प्रति संवेदनशीलता के लिए हृदय से धन्यवाद करता हूँ। मैं युवाओं से अपील करता हूँ कि सेना में भर्ती की प्रक्रिया कुछ ही दिनों में प्रारम्भ होने जा रही है। वे इसके लिए अपनी तैयारी शुरू करें।इसलिए युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्रीमोदी के निर्देश पर सरकार ने अग्निवीरों को भर्ती की आयु सीमा को इस बार 21 वर्ष से बढ़ा कर 23 वर्ष कर दी है। यह one time relaxation दिया गया है। इससे बहुत सारे युवाओं को अग्निवीर बनने की पात्रता प्राप्त हो जाएगी।”

260 UP में गिरफ्तार

बिहार, हरियाणा और तेलंगाना सहित कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया गया है। जिसमे सबसे ज्यादा गिरफ्तारी उत्तर प्रदेश में हुई है। यूपी के 4 जिलों में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ 6 FIR दर्ज की गई हैं।

यह भी पढ़े – अररिया: सिंदूरदान के दौरान हुई हर्ष फायरिंग में दूल्हन समेत छह लोगों को लगी गोली

बिहार: लगभग 700 के खिलाफ केस

अग्निपथ योजना के खिलाफ सबसे ज्यादा प्रदर्शन बिहार में ही देखा जा रहा है। शुक्रवार को नालन्दा के इस्लामपुर रेलवे स्टेशन पर मगध एक्सप्रेस की 4 बोगी फूंक दी गईं. आरा में कुल्हड़िया स्टेशन पर ट्रेन को जला दिया गया.

बिहिया रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर से लगभग 3 लाख रु0 लूट लिए गए. 650 से ज्यादा अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। 16 उपद्रवियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। वहीं, मोतिहारी में 23 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार किए गए हैं। समस्तीपुर और दरभंगा में धारा 144 लागू की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.