बिहार में देश का पहला ग्रीन फिल्ड ग्रेनबेस्ड इथेनॉल प्लांट का हुआ उद्घाटन, बिहार के लोगो को मिलेगा लाभ

पूर्णिया: बिहार में पहले इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन आज पूर्णिया में  हो गया। इस दौरान सीएम नीतीश कुमार ने उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन का साथ फीता काटकर प्लांट का  उद्घाटन किया। इसके  साथ ही आज से यहां उत्पादन शुरू हो गया है। उद्घाटन के दौरान मंत्री लेसी सिंह समेत कई जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजुद रहे। यह देश का पहला ग्रीन फिल्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट है। जिसका शुभारम्भ पूर्णिया के परोरा, गणेशपुर में हुआ है ।

उद्घाटन के बाद  सीएम नीतीश ने मिडिया से बातचीत करते हुए  कहा कि उनलोगों ने कई साल पहले ही प्रस्ताव भेजा था, पर तत्कालीन केन्द्र सरकार नामंजूर  कर दी थी। उसके बाद  2019 में केन्द्र की मोदी सरकार ने इसको लेकर पहल की है और उन्हें खुशी है कि बिहार में भी कई प्लांट लग रहें हैं। इससे काफी लाभ लोगों को मिलेगा। वहीं इथेनॉल के ज्यादा उत्पादन होने पर डीजल पेट्रोल का विकल्प मिलेगा।

कई जगह हो रहा प्लांट का निर्माण

वही उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में उद्योग लगाने को लेकर बिहार सरकार लगातार प्रयास कर रही है। आज सीएम नीतीशजी के हाथों इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन हुआ है जबकि कई जगह प्लांट निर्माण का काम अंतिम दौर में है और जल्द ही यहां से भी उत्पादन शुरू हो रहा है।

65 हजार लीटर प्रतिदिन होगा उत्पादन

इस प्लांट का निर्माण पूर्णियां के नगर प्रखंड के परोरा में 105 करोड़ की लागत से 15 एकड़ में किया गया है। ईस्टर्न इण्डिया बायोफ्यूल्स लिमिटेड के इस इथेनॉल प्लांट से 65 हजार लीटर प्रतिदिन उत्पादन होगा। जिसे आयल मार्केटिंग कंपनी को बेचा जाएगा। इन कम्पनियों में इंडियन ऑयल,भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम शामिल हैं। इसके लिए तेल मार्केटिंग कंपनियों से 10 साल का करार किया गया है।

ईंधन के रूप में चावल की भूसी का इस्तेमाल

इसके साथ ही 27 टन एनिमल फीड बनाने के लिए पोषक तत्व से पूर्ण कच्चे माल बायप्रोडक्ट के रुप में तैयार होगा। एक अनुमान के अनुसार इस इलाके के करीब 10 हजार किसान को प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से लाभ मिलेगा। इस प्लांट को अत्याधुनिक तकनीक की मशीनों से लैस किया गया है और पर्यावरण के अनुकूल बनाया गया है। इसमें ईंधन और भाप के लिया चावल की भूसी का इस्तेमाल किया जायेगा। जिसमे करीब 130 टन चावल की भूसी की खपत इस प्लांट में प्रतिदिन होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.