Big Bharat-Hindi News

बिहार: राज्य के कलाकारों के लिए खुलेगा कला विश्वविद्यालय / कलाकारों के लिए होगा महाकुम्भ का आयोजन

पटना: बिहार में अब जल्द ही कला विश्वविद्यालय खोली जाएगी। इसकी घोषणा शनिवार को कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री मंगल पांडे ने ज्ञान भवन में आयोजित कला सम्मान समारोह के मौके पर की। उन्होंने कहा कि राज्य में कला विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। जिसका विभाग द्वारा प्रारूप तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कलाकारों को भरोसा देते हुए कहा कि बिहार में अब कलाकारों को न सिर्फ सम्मान मिलेगा बल्कि उनकी प्रतिभा की पहचान दी जाएगी।

ये भी पढ़े: बिहार- सहरसा में दिनदहाड़े गोलीबारी में सुशांत सिंह राजपूत के रिश्तेदार समेत 2 लोग बुरी तरह जख्मी: हालत गंभीर

कलाकारों के महाकुम्भ का होगा आयोजन 

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि किसी भी समाज के लिए लोक कला लोक भाषा और लोक संस्कृति का बड़ा ही महत्व होता है। इसलिए राज सरकार इस दिशा में प्रयासरत है। इस संदर्भ में विभाग, आने वाले दिनों में बहुत सारे कार्य करने की योजना बना कर रखा है। उन्होंने कहा कि कला विश्वविद्यालय जब मूर्त रूप धारण कर लेगा तब यहां के कलाकारों को लाभ मिलेगा। वही विभाग द्वारा कलाकारों को वृहद मंच देने के लिए राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय सांस्कृतिक महाकुंभ का भी आयोजन होगा। जिसके माध्यम से ग्रामीण कलाकारों को तराशने का मौका मिलेगा। इसके अलावा सांस्कृतिक निदेशालय के अंतर्गत कलाकारों के लिए वेब पोर्टल बनाए जाएंगे। जिस पर कलाकारों का डेटाबेस तैयार हो सकेगा।

ये भी पढ़े: बिहार: भीषण ठंड और कोरोना के बीच इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 फरवरी से शुरू: परीक्षार्थयों के लिए होंगे नियम

समारोह में कलाकारों को कला सम्मान से नवाजा गया 

कला संस्कृति युवा विभाग की ओर से पटना में आयोजित समारोह में उत्कृष्ट कलाकारों को बिहार कला सम्मान से नवाजा गया। मौके पर ज्ञान भवन में आयोजित  समारोह में कला संस्कृति युवा विभाग के मंत्री  मंगल पांडे ने 37 कलाकारों को सम्मानित किया। और उनका हौसला बढ़ाया। बिहार कला पुरस्कार व सम्मान समारोह की अध्यक्षता रवि पराशर ने की साथ ही इस अवसर पर पद्मश्री शोभना नारायण, पद्मश्री बऊआ देवी, पद्मश्री रामचंद्र माझी और निदेशक संजय कुमार सिन्हा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.