मुजफ्फरपुर: बिहार बोर्ड परीक्षा के दौरान महिला ने दिया बच्चे का जन्म , बच्चे का नाम इम्तिहान रखा

मुजफ्फरपुर:  मैट्रिक की परीक्षा के दौरान  बिहार के मुजफ्फरपुर जिले  के कुढ़नी प्रखंड के कफेन गांव निवासी शांति कुमारी ने बच्चे को जन्म दिया। जिसका नाम इम्तिहान रखा गया।

बता दे की शांति कुमारी को दो दो इम्तिहान देना था एक  मैट्रिक का इम्तिहान और दूसरा  मातृत्व का इम्तिहान । दोनों ही इम्तिहान  बड़ी थी।  लेकिन शांति ने इन दोनों को बखूबी निभाया. डिलीवरी डेट करीब होने के बावजूद शांति ने अपनी परीक्षा नहीं छोड़ी और शहर के महंत दर्शन दास महिला महाविद्यालय परीक्षा केंद्र पर आयोजित परीक्षा में वह खुशी-खुशी शामिल हुई।

यह भी पढ़े: बिहार : नितीश कुमार ने बिजली की दर को पुरे देश में एक रखने की केंद्र सरकार से की मांग, नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठी बैठक में की गयी

सेंटर सुपरिटेंडेंट ने कि मदद

दरअसल शुक्रवार को शांति जब अपने परीक्षा केंद्र पर दूसरी पाली में उत्तर पुस्तिका लिखने में मशगूल थी उसी समय उसे लिवर पेन हुआ।  मातृत्व के दर्द के बीच शांति ने अपनी परीक्षा नहीं छोरी  और लिवर पेन की पीड़ा को झेलते हुए उसने अपनी परीक्षा पूरी की। कॉपी लिखने के बाद उसने सेंटर सुपरीटेंडेंट डॉक्टर मधुमिता को अपनी पूरी बात बताई।

केंद्राधीक्षक ने इसकी सूचना जिला शिक्षा पदाधिकारी अब्दुल सलाम अंसारी को दी जिसके बाद आनन-फानन में शिक्षा विभाग ने परीक्षा केंद्र पर एंबुलेंस भेजा।  एंबुलेंस की मदद से शांति के  पति  बिरजू सहनी उसे लेकर सदर अस्पताल पहुंचे। यहां डॉक्टर और नर्स ने शांति के साहस को सलाम करते हुए इलाज शुरू किया और शुक्रवार की देर रात शांति ने एक प्यारे से बेटे को जन्म दिया।

यह भी पढ़े: बिहार: पंचायत चुनाव को लेकर बिहार सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जाने कौन हो सकते हैं पंचायत चुनाव के लिए आयोग घोषित

बेटा का नाम इम्तिहान रखा

बताया जा रहा है कि शांति और उसका बेटा दोनोंं स्वस्थ हैं।  शांति के पति बिरजू सहनी ने बताया  कि परिवार के लोग शांति को इस साल परीक्षा छोड़ देने की सलाह दे रहे थे , लेकिन शांति ने परीक्षा देने का फैसला किया तो पूरा परिवार उसके साथ खड़ा हो गया।  इधर शांति बताती हैं कि उनके सामने दो-दो इम्तिहान एक साथ आ गए थे। हौसले की बदौलत उसने दोनों इम्तिहान पास कर लिया, इसलिए वो अपने बच्चे को इम्तिहान के नाम से बुलाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.