बिहार के कई जिलों में पारा 45 डिग्री तक पहुंचने की संभावना, कुछ इलाकों में वज्रपात के साथ होगी बारिश

पटना: बिहार में पिछले दो दिनों से जारी उमस भरी गर्मी ने जहां लोगों का जीना मुहाल कर रखा है वहीं मौसम विभाग की मानें तो 24 घन्टे में फिर से राज्य के 28 जिलों में रिकॉर्ड गर्मी पड़ेगी। इस दौरान पारा 45 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। उमस भरी गर्मी के बीच राज्य के 9 जिलों में बारिश की सम्भावना जताई गई है।

बिहार में फिलहाल अधिकतम तापमान 45 डिग्री को पार कर चुका है। सोमवार को राजधानी पटना में सुबह से सूरज की तपिश से हाल बेहाल है। हालांकि राज्य के उत्तर पश्चिम इलाकों में कुछ जगहों पर मध्यम बारिश दर्ज की गई है इसके बावजूद गर्मी से राहत नहीं मिली है। अधिकतर इलाकों में मौसम शुष्क बना हुआ है।

सबसे ज्यादा गर्म जिलों की बात करे तो बक्सर और औरंगाबाद जिला सबसे ज्यादा गर्म रहा है। जहां औरंगाबाद का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा राज्य के अधिकांश भागों में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह बना हुआ है और इसकी रफ्तार 8 से 10 किमी प्रति घन्टे की है, साथ ही उत्तर दक्षिण ट्रफ लाइन बिहार से दक्षिणी तमिलनाडु तक उत्तरी छत्तीसगढ़ और तेलंगाना से होकर गुजर रही है जिसकी वजह से बारिश का संयोग बन रहा है।

मौसम विभाग की मानें तो राज्य के किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, सुपौल, मधुबनी, कटिहार, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी में अगले 24 घन्टे में वज्रपात के साथ बारिश की सम्भावना है। इस दौरान लोगों से खुले में नहीं रहने और घरों से बाहर नहीं निकलने की भी अपील की गई है। इधर प्री मानसून की बारिश से पहले गर्मी से राहत नहीं मिलने की भी सम्भावना जताई गई है। प्री मानसून की इस बार समय से पहले यानि 7 जून से 10 जून के बीच बारिश की सम्भावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.