Big Bharat-Hindi News

CTET December 2022 : अभ्यर्थी देर ना करें जल्द करे आवेदन, सेंटर पर सीट फुल होने के बाद आवेदन नहीं कर सकेंगे

CTET December 2022: CTET के उच्चाधिकारी का कहना है पहले आओ, और सेन्टर पाओं के आधार पर CTET का फॉर्म भरा जा रहा है। 

नई दिल्ली: CTET December 2022 परीक्षा केंद्र में नया बदलाव किया गया है। सीटीईटी नोटिस के मुताबिक जो उम्मीदवार अपना आवेदन पूरा करके एग्जाम फीस का भुगतान कर देंगे, उन्हें पहले आओ पहले पाओ नीति के आधार पर उस विशेष शहर में उपलब्धता के अनुसार परीक्षा के शहर का आवंटन किया जाएगा।

विदित है कि CTET का online आवेदन करने की अंतिम तिथि 24-11-2022 है। यह अंतिम तिथि महज एक दिखावा है परन्तु आप तिथि रहते हुये भी फॉर्म नहीं भर सकते है। इसकी जानकारी हमारे मित्र इन्द्रजीत कुमार मध्य विद्यालय शिवनगर, पावलपुर नलाना में शिक्षक पद पर कार्यरत है उनके द्वारा दिया गया है।

दरअसल ये अपने पत्नी का फॉर्म भर रहे थे, परन्तु भरने के उपरांत – 201 जब सेन्टर चूज करने का मौका आया तो सभी सेन्टर फूल हो चुके थे। इसके उपरान्त इंद्रजीत कुमार के द्वारा CTET के डायरेक्टर – जितेंन्द्र कुमार, एवं असिस्टेन्ट सक्रिटरी (17) फिदा हुसैन से भी बातें किया गया तथा इमेल के माध्यम से चर्चा हुई।

बिहार में केवल सात शहरो में सेंटर

CTET के अधिकारियों द्वारा बताया कि बिहार में सात शहरो में केंद्र  बनाया गया जिसमें सीमीत छात्रो का ही परीक्षा लिया जा सकता है। जैसे पटना – 1,76,439, आरा – 8,740, भागलपुर – 17,589, दरभंगा – 12,018, गया 13,110, मुज्नकापुर- 12,018 एवं समस्तीपुर में 4,370 यानि कुल मिलाकर 2,44,284, आवेदन ही प्राप्त किया जाएगा। बिहार में सीट फुल होने के बाद दूसरे स्टेट में सेंटर ढूंढ सकते है।

लालू यादव किडनी ट्रांसप्लांट के लिए जाएंगे सिंगापुर, बेटी रोहिणी आचार्या अपने पापा को किडनी डोनेट करेगी

सीट ना मिलने पर भुगतान के पैसे वापस

अगर सेन्टर पर सीट बचें होगे तभी आप फॉर्म भर सकते है अन्यथा आप परीक्षा से वंचित हो जायेंगे। सीट नहीं मिलने पर उम्मीदवार फीस भुगतान को रद्द कर देता है तो उसके भुगतान के तरीके के अनुसार उसके खाते में फीस वापस आ जाएगी। CTET के उच्चाधिकारी का कहना है पहले आओ, और सेन्टर पाओं के आधार पर CTET का फॉर्म भरा जा रहा है।

CTET के अंतिम तिथि सिर्फ एक छलावा है दिखावा है। इसलिए फॉर्म भरने में देर ना करें जितना जल्दी हो सके आवेदन कर दें अन्यथा सभी सेन्टर फुल होने के अपरांत आपके अवसर भी समाप्त हो जायेंगे। बता दे की सीटीईटी की 31 अक्टूबर से आवेदन शुरू हो चुकी है और अंतिम तिथि 24 नवंबर तक हैl

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *