Big Bharat-Hindi News

इनकम टैक्स द्वारा वसूली के खिलाफ कांग्रेस द्वारा दायर याचिका पर हुई सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत

इनकम टैक्स द्वारा वसूली के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में  सोमवार (1 अप्रैल) को सुनवाई हुई।  कांग्रेस के 3500 करोड़ की टैक्स डिमांड के खिलाफ याचिका  इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से सॉलिसीटर जनरल ने खुद ही कहा – “चुनाव चल रहा है, हम नहीं चाहते कि किसी पार्टी को चुनाव लड़ने में समस्या हो। इसलिए 1700 करोड़ की वसूली के लिए अभी कोई कदम नहीं उठाएंगे। हम चुनाव के दौरान किसी भी पार्टी के लिए परेशानी खड़ी नहीं करना चाहते।

Big Bharat  ट्वीटर को फॉलो करे

इस मामले की सुनवाई जस्टिस बीवी नागरत्ना और जस्टिस ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह की बेंच सुनवाई कर रही थी। आयकर विभाग की तरफ से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने इसी पीठ के सामने अपनी दलीलें रखी और बयान दर्ज करवाया है। अपने बयान में उन्होंने कहा कि, “क्यूंकि चुनावी सीजन है और कांग्रेस भी एक राजनैतिक पार्टी है। ऐसे में हम कांग्रेस पार्टी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेंगे।” इस दौरान आयकर विभाग के इस कदम का कांग्रेस के वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने भी स्वागत किया। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की दलील के बाद सुप्रीम कोर्ट ने केस की अगली सुनवाई 24 जुलाई के लिए तय कर दी है।

राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान ED, CBI को दी चेतावनी, कहा- सरकार बदलेगी तो होगी कार्रवाई

दरअसल कांग्रेस को 29 मार्च को आयकर विभाग से पहला नोटिस मिला था। जिसमें करीब 1823 करोड़ रुपए की डिमांड की गई। यह डिमांड नोटिस 2017-18 से 2020-21 के लिए है। इसमें जुर्माने के साथ ब्याज भी शामिल हैं। फिर पिछले हफ्ते ही कांग्रेस को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नया नोटिस दिया था, जिसमें 2014 से 2017 के लिए 1745 करोड़ रुपए के टैक्स की डिमांड की गई। टैक्स डिपार्टमेंट ने कांग्रेस के खातों से 135 करोड़ रुपए पहले ही वसूल लिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *