Bharat Band 26 March 2021: किसानो ने किया कल 12 घंटे भारत बंद, ये सेवाएं होगी प्रभावित और इसमें मिलेगी छूट  

नई दिल्ली: किसान संघों की एक छत्र  संस्था, संयुक्ता किसान मोर्चा (SKM) ने शुक्रवार को ‘भारत बंद’ की घोषणा की है । बता दे  26 मार्च 2021 को तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर किसानों के आंदोलन के चार महीने हो रहे  है । 26 मार्च 2021 को भारत बंद सुबह 6 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे समाप्त होगा। इस अवधि के दौरान, देश भर में सभी सड़क और रेल परिवहन, बाजार और अन्य सार्वजनिक स्थान बंद रहेंगे।

दरअसल किसान नेता बूटा सिंह बुर्जगिल ने पहले ही कहा था- जब तीन कृषि  कानूनों के खिलाफ हमारा विरोध चार महीने पूरा हो जाएगा तो हम 26 मार्च को पूर्ण भारत बंद का निरीक्षण करेंगे,”। शांतिपूर्ण बंद सुबह से शाम तक प्रभावी रहेगा।” वही  किसानों को 28 मार्च को ‘होलिका दहन’ के दौरान नए कृषि कानूनों की प्रतियां जलाने की भी योजना बनायी है।

यह भी पढ़े: बिहार : समस्तीपुर जिले में शिक्षक से BEO घुस लेते हुए पकडे गए, निगरानी विभाग की टीम ने रंगे हाँथ पकड़ा

सफल बनाने की अपील

विरोध प्रदर्शन करने वाले किसान यूनियनों के संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने देश के नागरिकों से 26 मार्च के भारत बंद को पूरी तरह सफल बनाने की अपील की है। किसान नेता दर्शन पाल ने कहा, “हम देश के लोगों से इस भारत बंद को सफल बनाने और उनकी ‘अन्नदता’ का सम्मान करने की अपील करते हैं।”

यह भी पढ़े: केंद्र सरकार पेट्रोल और डीज़ल को जी एस टी के दायरे में लाने की कर रही है तैयारी, ऐसा हुआ तो तेल पर होगा ये असर

ये सेवाएं नहीं होगी प्रभावित

वही  संयुक्त राष्ट्र किसान मोर्चा  ने स्पष्ट किया है कि जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, उन्हें 26 मार्च को भारत बंद से छूट दी जाएगी। किसान संगठनों के दौरान  26 मार्च को भारत बंद के दौरान सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे दुकानों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों का बंद करने का निर्णय लिया गया है। इस कड़ी में सुबह 6 से शाम 6 बजे के दौरान सभी दुकानें और डेयरी बंद रहेंगी, जबकि , मेडिकल स्टोर्स और जरूरी सेवाओं पर बंद का कोई असर नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.