Big Bharat-Hindi News

Job: बिहार में युवाओ के लिए बम्पर बहाली, 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन तक के अभ्यर्थी कर सकते है आवेदन

पटना: Job से संबंधित बिहार के युवाओं के लिए अच्छी खबर आई है। राज्य सरकार द्वारा किया गया 10 लाख नौकरी (Job) देने का वादा अब पूरा होते दिख रहा है। राज्य सरकार ने सिविल कोर्ट में बंपर बहाली निकाली है।  इस बहाली के तहत क्लर्क, स्टेनोग्राफर, कोर्ट रीडर सह गवाही लेखक और चपरासी के कुल 7692 पदों पर भर्ती की जायेगी । अभ्यर्थी इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई  आज से यानी 20 सितंबर से आवेदन कर सकेंगे।  जबकि आवेदन  की अंतिम तिथि , 20 अक्टूबर 2022 तक रखी गई।

आवेदन कर्ता की उम्र होगी

सिविल कोर्ट में सभी पदों पर अप्लाई करने के लिए किसी भी आवेदक की  उम्र 21 से 37 साल तक होनी चाहिए। वहीं अगर महिलाओं, ईबीसी और ओबीसी की बात करें तो इन्हे 3 साल की छूट दी गई है। यानी वे 40 साल की उम्र तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं, एससी और एसटी के महिलाओं और पुरुषों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट दी गई।

Big Bharat  ट्वीटर को फॉलो करे

योग्यता 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन तक

वही इच्छुक अभ्यर्थियों की योग्यता की बात करें तो 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन किए हुए छात्र इन पदों के लिए आवेदन दे सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट www.districts.ecorts.gov.in/patna पर जाएं। क्लर्क पद के लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, स्टेनोग्राफर के लिए भी ग्रेजुएशन की डिग्री अनिवार्य मानी जाएगी। स्टेनो और टाइपिंग, कोर्ट रीडर के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन है, वहीं 10वीं पास छात्र चपरासी के पद के लिए आवेदन दे सकते हैं।

आवेदन शुल्क होगा

ऑनलाइन आवेदन के लिए अलग-अलग वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। जनरल, ओबीसी और ईबीसी  कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 800 रुपये  है, जबकि एससी और एसटी के साथ-साथ पीडब्ल्यूडी को आवेदन शुल्क के तौर पर 400 रूपए जमा करने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.