Cricket

Cricket: मिताली राज ने खत्म किया 23 साल का करियर, इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास

क्रिकेट (Cricket) : मितली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया सन्यास । भारतीय महिला टीम की दिग्गज प्लेयर ने 23 साल के अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कहा । भारतीय महिला टीम की रीढ़ कहे जाने वाली क्रिकेटर ने बुधवार को 39 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया । मितली राज वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला हैं। बतौर कप्तान भी सबसे ज्यादा जीत उनके नाम ही हैं । ऐसे में मिताली राज का रिटायरमेंट लेना महिला क्रिकेट (Cricket) में एक बड़ी घटना हो सकती है ।

mitali raj

रिटायरमेंट लेते हुए भावुक हुई मिताली 

मिताली राज ने सन्देश में लिखा है कि मैंने जब भी फील्ड पर कदम रखा, हमेशा अपना बेहतर करने की कोशिश की और टीम को जीत दिलाने पर फोकस किया। ये सफर काफी लंबा रहा जिसमें हर तरह के पल देखने को मिले, पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे बेहतरीन पलों में से एक थे। हर सफर की तरह ये सफर भी खत्म हो रहा है और आज मैं इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान करती हूं

मिताली राज (Mithali Raj) भारत की सबसे सफल महिला बल्लेबाज हैं। उन्होंने भारत के लिए 12 टेस्ट मैचों में 43.68 की औसत से 699 रन बनाए। मिताली राज (Mithali Raj) ने टीम इंडिया (Team India) के लिए 232 वनडे मैच खेले, जिसमें उनके बल्ले से 7805 रन निकले। मिताली राज के नाम वनडे में 64 अर्धशतक और 7 शतक दर्ज हैं, इस दौरान उनका औसत 50.68 का रहा। मिताली राज ने 89 टी20 मैच भी खेले जिसमें उन्होंने 37.52 की औसत से 2364 रन बनाए।

 

यह भी पढ़े – PM Modi : 9 दिन के भीतर दो बार गुजरात का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मितली राज के नाम रिकॉर्ड – 

  1. मिताली राज (भारत)- कुल मैच 155, जीत 89, हार 63
  2. सी. एडवर्ड्स (इंग्लैंड)- कुल मैच 117, जीत 72, हार 38
  3. बी. क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया)- कुल मैच 101, जीत 83, हार 17

Leave a Reply

Your email address will not be published.