CM Nitish Kumar ने इमर्जेंसी सेवा के लिए डायल 112 की शुरुआत की, कॉल करने पर 15 मिनट में मिलेगी पुलिस मदद

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने डायल 112 की शुरुआत की। जिससे  आपातकाल की स्थिति में मदद मिल सकती है।  मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने आज डायल 112 फोन न  की शुरुआत की। इमर्जेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम के लिए राजवंशीनगर के पास  इसके लिए 24 घंटे काम करने वाला कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस कंट्रोल रूप का का  सीएम नीतीश ने उद्धघाटन किया।  अब शहर के विभिन्न इलाकों में डायल 112 लिखी पुलिस की गाड़ियां अलग अलग जगहों पर पहले से मुस्तैद रहेंगी।

ट्विटर पर बिग भारत को फॉलो करे

CM  नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने डायल 112 की शुरुआत से पहले इसका जायजा लिया। जहाँ पुलिस प्रसाशन ने इसके बारे में विस्तार से सीएम नीतीश को जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने अधिकारीयों को कई निर्देश दिए। फिलहाल डायल 112 की सेवा का लाभ  जिला मुख्यालय वाले शहरों को ही  मिलेगा। जिसके लिए  जिला मुख्यालय वाले शहरों में जरूरी वाहन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई हैं। डायल 112 के लिए विशेष बोलेरो गाडिय़ां मंगाई गई हैं, जो जीपीएस समेत अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

यह भी पढ़े: लालू प्रसाद यादव अचानक तबीयत बिगड़ी, आईसीयू में है एडमिट, रविवार को सीढ़ी से गिर गए थे

15 मिनट में मिलेगी  पुलिस की मदद

बताया जा रहा है इमरजेंसी की स्थिति में डायल 112 पर कॉल करने पर 15 मिनट में पुलिस मदद के लिए पहुंचेगी। अभी डायल 100 या 101 पर किए जाने वाले कॉल भी इसी कमांड एंड कंट्रोल रूम को ट्रांसफर किये जाएंगे । मुख्यमंत्री आज मोबाइल डेटा टर्मिनलों और जीपीएस नेविगेशन सिस्टम से लैस 400 इमरजेंसी रेस्पॉन्स व्हीकल को भी हरी झंडी दिखा दी है। इसके बाद अब टोल-फ्री नंबर को पुलिस, दमकल और एम्बुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाओं से जोड़ दिया गया है। 24×7 सर्विस के लिए 100 कॉल अटेंड करने वाले सेंटर में तीन शिफ्टों में काम करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.